19.9 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

 “विकसित भारत संकल्प यात्रा” के आयोजन के संबंध में आयोजित की गई बैठक

यात्रा वैन के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का पहुंचाया जायेगा लाभ:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। वलसाड जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में जिला भर में “विकसित भारत संकल्प यात्रा” की आयोजन के संबंध में एक बैठक आयोजित की गई। पूरे जिला में 15 नवंबर, 2023 से 20 जनवरी, 2024 तक सभी तालुकाओं की 385 ग्राम पंचायतों में केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए भारत सरकार यात्रा वैन का आयोजन किया जाएगा। वलसाड जिला के धरमपुर – 32, कपराडा- 33 और वलसाड तालुका में 19 ग्राम पंचायतों में 15 से 30 नवंबर तक यात्रा का आयोजन किया जाएगा।
भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को सभी लाभार्थियों एवं नागरिकों तक पहुंचाने एवं योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राज्य के सभी अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में 15-11-2023 (जनजातीय गौरव दिवस) से “विकसित भारत संकल्प यात्रा” का आयोजन किया जाएगा। इस यात्रा के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को लाभान्वित किया जाएगा, सभी लोगों को हर योजना की जानकारी दी जाएगी, पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण, कल्याणकारी योजनाओं के तहत सहायता वितरण, जन जागरूकता कार्यक्रम, सामुदायिक गतिविधियाँ और सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे। अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए आईईसी वैन, आईटी प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप का उपयोग किया जाएगा।
जनजातीय क्षेत्रों में सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय में नामांकन, प्रशिक्षुता, वन अधिकार – व्यक्तिगत और सामुदायिक भूमि और वन धन विकास केंद्र (स्वयं सहायता समूहों का संगठन) जैसी कई योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वहीं ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत द्वारा 10-12 लोगों की समिति का गठन किया जाएगा, ग्रामवासियों द्वारा यात्रा का आयोजन किया जायेगा और ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा जनभागीदारी से स्वच्छता अभियान चलाना, स्कूल/कॉलेज में प्रतियोगिता आयोजित करना और शिविरों का आयोजन करना ताकि मौके पर ही योजना का लाभ मिल सके। इस यात्रा आगमन पर प्रधानमंत्री का रिकॉर्ड किया गया संदेश, विकसित भारत के लिए प्रतिज्ञा वीडियो, ओपनिंग मूवी, मेरी कहानी मेरी जुबानी योजना के लाभार्थियों की सफलता की कहानी, सफल जैविक खेती करने वाले किसान के साथ बातचीत, सोईल हेल्थ कार्ड, स्थानीय लोगों, खिलाड़ियों और सफल महिलाओं का सम्मान, ग्राम पंचायत की उपलब्धियां – भूमि अभिलेखों का 100% डिजिटलीकरण, ओडीएफ+ स्टेटस, जल जीवन मिशन के लाभों आदि के कार्य किए जायेगें।
इस बैठक में जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, प्रभारी आवासीय अपर कलेक्टर उमेश शाह, पुलिस उपाधीक्षक एके वर्मा, उप जिला विकास अधिकारी केके पटेल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

महिला ने जहर खाकर दी जान, घटना को लेकर तरह-तरह की हो रही चर्चाएं

starmedia news

“अंगदान “पर वैदिक डेंटल कॉलेज में जागरूकता अभियान संपन्न

starmedia news

मंत्री कनुभाई देसाई ने मोरबी जिला नियंत्रण कक्ष का किया दौरा,अधिकारियों से बात कर व्यवस्थाओं को किया सुनिश्चित 

starmedia news

Leave a Comment