20.4 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

वापी में वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में किया गया आयुष मेले का उद्घाटन 

प्रत्येक रोग के निदान एवं उपचार के लिए आयुर्वेद सर्वोच्च स्थान रखता है:- मंत्री श्री कनुभाई देसाई 
स्टार मीडिया न्यूज 
 वापी ।  8वें राष्ट्रीय आयुर्वेदिक दिवस के उपलक्ष्य में वित्त, ऊर्जा व पेट्रोकेमिकल्स मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में गुजरात सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग गुजरात सरकार, निदेशक आयुष कार्यालय, गांधीनगर के निर्देशन में वलसाड जिला पंचायत स्वास्थ्य विभाग तथा सरकारी आयुर्वेदिक अस्पताल वलसाड द्वारा वापी में आयोजित आयुष मेले का उद्घाटन किया गया। और मंत्री जी ने विभिन्न प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।
कार्यक्रम में मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा कि जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने देश की कमान संभाली है तब से हमारी जीवनशैली, रीति-रिवाज और आर्थिक विकास में काफी तेजी आई है। विश्व योग दिवस के उत्सव ने योग की गाथा को दुनिया भर में फैलाया है। भारत दुनिया में जीवन शैली, अभ्यास और स्वास्थ्य के उच्चतम स्तर पर था। समय के साथ इसमें बदलाव आया। लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम फिर से अपनी संस्कृति की जड़ों की ओर बढ़ रहे हैं।
उन्होंने लाल किले से हुंकार भरा कि हर जगह शौचालय होना चाहिए, महिलाओं को परेशानी नहीं होनी चाहिए और गंदगी महामारी का कारण बनती है। इसलिए प्रधानमंत्री ने शौचालय एवं स्वच्छता के लिए सराहनीय प्रयास किये हैं। आयुर्वेद हर बीमारी के निदान और उपचार के लिए सर्वोच्च स्थान रखता है। जिन रोगों में सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती उनमें से अधिकांश रोगों का इलाज आयुर्वेद की सामान्य औषधियों से किया जा सकता है। रोग के उपचार में होम्योपैथी का भी प्रमुख स्थान है। आयुर्वेद की पद्धतियों का प्रचार-प्रसार कर विश्व में आयुर्वेद का प्रचलन बढ़ाने के लिए सभी को प्रयास करना चाहिए।
आयुष मेले में सामान्य ओपीडी, स्त्री रोग, बाल रोग और अन्य विभिन्न रोगियों की जांच और इलाज किया गया। साथ ही बाजरे के व्यंजन, जड़ी-बूटियाँ, रसोई की औषधियाँ, पुस्तकें और संहिताओं की प्रदर्शनी भी लगाई गई। योग प्रशिक्षक सौरभभाई एवं टीम द्वारा विभिन्न योगों का प्रदर्शन किया गया। इस आयुष मेले में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी रोगों का निदान, उपचार, दवा वितरण, काढ़ा वितरण, 0 से 12 वर्ष के बच्चों को सुवर्ण प्रासन, होम्योपैथिक हेल्थ ड्रिंक की ड्रॉप्स दी जाएंगी।
जिला पंचायत के आयुर्वेद अधिकारी डॉ. मनहरभाई चौधरी ने स्वागत भाषण तथा आभारविधि हरियाना आयुर्वेद दवाखाना की मेडिकल आफीसर डॉ. स्वातिबेन ने किया। इस कार्यक्रम में जिला पंचायत प्रमुख श्री मनहरभाई पटेल, उपप्रमुख ब्रीजनाबेन पटेल, जिला पंचायत स्वास्थ्य समिति की चेयरमैन कल्पनाबेन पटेल, वीआईए प्रमुख सतीशभाई पटेल, कमलेशभाई पटेल, ब्रह्माकुमारी की रश्मीदीदी, पारडी प्रांत अधिकारी अंकितभाई गोहिल, वापी की मामलतदार कल्पनाबेन पटेल और आर्युवेद कार्यालय तथा आई. सी. डी. एस. कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई की उपस्थिति में धोडीपाड़ा में आयोजित किया गया 7वां सर्वजाति समूह लग्नोत्सव

starmedia news

Business Tycoon And senior Social Worker Rais Lashkariah’s 50th Silver Jubilee Birthday Celebrated

cradmin

उमरगाम में फायरिंग और लूट के मामले में गिरफ्तार आरोपी की जमानत कोर्ट ने खारिज की

cradmin

Leave a Comment