24.4 C
New York
Thursday, Jul 25, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsEventsगुजरातप्रदेश

रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश की अध्यक्षता में आयोजित की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा

 गरीब कल्याण अन्न योजना जैसी योजना अमेरिका जैसे विकसित देश में भी नहीं चलती है: – मंत्री दर्शनाबेन जरदोश
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। भारत सरकार के रेलवे व टेक्सटाइल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश की अध्यक्षता में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन वलसाड जिला के कपराडा स्थित वडखंभा और पानस में आयोजित किया गया। इस दौरान संकल्प यात्रा रथ का स्वागत किया गया और विकसित भारत का संकल्प लिया गया। वहीं ग्रामीण स्तर तथा आदिवासी तालुका में पांच अतिरिक्त योजनाओं के कुल 19 स्टालों के माध्यम से नागरिकों को इन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई और नए लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया। इस दौरान मंत्री ने एक-एक स्टॉल पर जाकर जानकारी ली।
यही समय, सही समय, भारत का ए अनमोल समय है, यह कहते हुए मंत्री ने कहा कि संकल्पित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से आजादी के 100 साल बाद 2047 में भारत कैसा होगा, इस लक्ष्य के साथ सभी को भारत को विश्व गुरु बनाने का संकल्प लेना होगा। प्रधानमंत्री ने हर छोटी-छोटी योजनाओं का ख्याल रखा है। अमेरिका जैसे विकसित देश में भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना जितनी लंबी कोई योजना नहीं चलती है। लेकिन यह योजना भारत में केंद्र सरकार द्वारा कोरोना काल के कठिन समय से ही चल रही है और अगले पांच वर्षों तक चलती रहेगी। प्रधानमंत्री ने सभी महिला-उन्मुख योजनाओं को मुख्यधारा में लाया है, यही कारण है कि मातृवंदन विधेयक के माध्यम से 33% आरक्षण भी लागू किया गया है। प्रदेश में गर्भवती महिलाओं और 6 वर्ष तक की बालिकाओं को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जा रहा है।
 गुजरात में आदिवासियों के लिए वनबंधु और सागरखेडूत योजनाएं भी तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने अपने शासन काल में शुरू की थी। हाल ही में शुरू की गई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से कुशल कारीगरों को व्यवसाय शुरू करने के लिए कम ब्याज पर ऋण मिल सकेगा। प्रधानमंत्री ने धरमपुर में मशरूम की खेती करने वाली महिलाओं की कहानी देशभर में बताई है। मंत्री ने सभी को इस संकल्प रथ के बारे में बताया कि योजनाएं हमारे लिए हैं और सभी को इनका लाभ उठाना चाहिए और उन्होेंने सभी से भारत संकल्प यात्रा में शामिल होकर सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने का अनुरोध किया।
इस दौरान गरीब कल्याण अन्न योजना और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की महिलाओं तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों ने अपनी-अपनी गाथाएं प्रस्तुत कीं। जबकि मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की चाबियां, उज्ज्वला योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्यमान भारत योजना के लाभार्थियों को किट तथा गर्भवती महिलाओं को पोषण किट प्रदान किया गया। इसके अलावा सफलतापूर्वक जैविक खेती करने वाले किसानों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सांसद डाॅ. के. सी. पटेल और कपराडा विधायक जीतूभाई चौधरी ने भी भाषण दिया। इस कार्यक्रम में वडखंभा प्राइमरी स्कूल के बच्चों ने जैविक खेती के फायदे और रासायनिक पदार्थों से मिट्टी को होने वाले नुकसान को बढ़ावा देने वाला नाटक प्रस्तुत किया।
इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष मनहरभाई पटेल, धरमपुर विधायक अरविंदभाई पटेल, जिला पंचायत निर्माण समिति के अध्यक्ष भरतभाई जाधव, संगठन मंत्री कमलेश पटेल, जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी, उप जिला विकास अधिकारी के. के. पटेल, जिला आपूर्ति अधिकारी काजल गामीत, तालुका विकास अधिकारी एच. एस. बारोट, , ग्राम सरपंच, तालुका पंचायत सदस्य, विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी, लाभार्थी तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
अब धुएं से परिवार में किसी की तबीयत नहीं बिगड़ती:-
कपराडा के पानस गांव की रहने वाली मीराबेन भोया ने अपनी कहानी बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस सिलेंडर मिलने से अब रसोई बनाने में चूल्हा का उपयोग नहीं करना पड़ता है, जिससे धुआं निकलता है। अब सिलेंडर के उपयोग से हानिकारक धुंए से मुक्त मिली है और अब परिवार में किसी के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचता है और समय की भी बचत होती है।
मेरा परिवार सुखी एवं स्वस्थ जीवन जी रहा है:
वडखंबा की अमीषाबेन पटेल ने सरकार को धन्यवाद देते हुए अपनी कहानी बताई कि कोरोना महामारी के बाद से सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुफ्त अनाज पा रहीं हैं और अगले पांच साल तक मिलता रहेगा। इसलिए महामारी के दौरान कोई समस्या नहीं हुई और अब मेरा परिवार खुशहाल और स्वस्थ जीवन जी रहा है।’

Related posts

वलसाड जिला संकलन-व-फरियाद समिति की बैठक जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में की गई आयोजित

starmedia news

 2.40 करोड़ रुपये की लागत से तालुका पंचायत भवन व 32.94 लाख की लागत से तैयार हुई सी. डी. पी. ओ. मकान का लोकार्पण राज्य के वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने किया

starmedia news

 घरेलू हिंसा से महिलाओं के संरक्षण अधिनियम-2005 के अंतर्गत चिखली में कानूनी सेमिनार का आयोजन किया गया

cradmin

Leave a Comment