19.9 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

वलसाड जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे ने पारडी में प्राकृतिक खेती के मॉडल फार्म का किया दौरा

जिला में प्राकृतिक खेती के कुल 86 मॉडल फार्म, कुल 18000 से अधिक किसान प्राकृतिक खेती से हैं जुड़े, 
पिछले एक वर्ष में जिला के 1 लाख से अधिक किसानों को प्राकृतिक खेती का दिया गया है प्रशिक्षण,
श्यामजी मिश्रा 
 वलसाड जिला। वलसाड जिला में प्राकृतिक खेती का प्रचलन बढ़ाने के लिए और अधिक से अधिक किसान जहर मुक्त खेती करें, यह सुनिश्चित करने के लिए गुजरात के राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रतजी के मार्गदर्शन में किसान सफलतापूर्वक खेती कर रहे हैं। जबकि वलसाड जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे भी समय-समय पर प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों के पास भी जाती हैं और उन्हें प्रोत्साहित करती हैं। कुछ समय पहले जिलाधिकारी ने वलसाड तालुका के कोचवाड़ा गांव में जैविक खेती फार्म का दौरा किया था। उसके बाद 18 जनवरी को पारडी तालुका के डुमलाव गांव में प्राकृतिक खेती के मॉडल फार्म का दौरा किया।
जिलाधिकारी ने पारडी तालुका के डुमलाव गांव में प्राकृतिक मॉडल फार्म वाले किसान रोहितभाई पटेल के खेत का दौरा किया और विभिन्न प्रकार की सब्जियां, दालें, हल्दी, फल, धान आदि फसलों का निरीक्षण किया। फिर किसानों से बातचीत में इस बात पर चर्चा की गई कि वे कितने समय से जैविक खेती कर रहे हैं और क्या वे जैविक खाद और अर्क का उपयोग कर रहे हैं। कितने अन्य किसानों को प्रशिक्षित किया गया और कितने किसानों ने प्राकृतिक खेती करना शुरू किया है। क्या जैविक खेती की उपज की बिक्री में कोई समस्या है, इस पर विस्तार से चर्चा की गई। तो वहीं किसान रोहितभाई ने कहा कि जैविक खेती की उपज पारडी किसान प्रशिक्षण केंद्र और वलसाड तीथल रोड पर डीडीओ बंगले के सामने खुले मैदान में बेची जा रही है। जबकि जिलाधिकारी ने आत्मा प्रोजेक्ट डायरेक्टर डी. एन. पटेल से पूछा कि पारडी में कितने मॉडल फार्म हैं और जिला में कितने मॉडल फार्म काम कर रहे हैं। जिसमें बताया गया कि पारडी तालुका में इस साल कुल 11 मॉडल फार्म हैं, जबकि जिला में कुल 86 प्राकृतिक खेती मॉडल फार्म कार्यरत हैं। जिला में कुल 18000 से अधिक किसान जैविक खेती करते हैं और 1 वर्ष में 1 लाख से अधिक किसानों को जैविक खेती में प्रशिक्षित किया गया है। जिला में बिक्री के लिए दो स्थान स्थायी और 6 स्थान अस्थायी हैं और 60 से अधिक किसान अपने घर से सीधे बिक्री करते हैं।
इस दौरे के दौरान पारडी प्रांत अधिकारी अंकित गोहिल, पारडी मामलतदार आरआर चौधरी, पारडी तालुका विकास अधिकारी विशाल पटेल और आत्मा प्रोजेक्ट के डेप्युटी प्रोजेक्ट डायरेक्टर विमल पटेल और आत्मा प्रोजेक्ट के कर्मचारी और अन्य प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।

Related posts

समरस ने किया जौनपुर के स्कूल प्रबंधक विभव पाठक का सम्मान

starmedia news

 इंस्टाग्राम पर प्रेमजाल में फंसी वापी की एक लड़की को 181 अभयम टीम ने बचाया,

starmedia news

वित्त व ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई के हाथों मेहसाणा में “पॉवरिंग प्रॉस्पेरिटी” पुस्तक का विमोचन किया गया।

cradmin

Leave a Comment