11.8 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newssports specialगुजरातप्रदेश

जी-20 शिखर सम्मेलन और वाइब्रेंट गुजरात युवाओं के लिए रोजगार के नए द्वार खोलकर देश की अर्थव्यवस्था का इतिहास बदल देगा:- मंत्री कनुभाई देसाई

वलसाड में पहली बार पारनेरा पहाड़ी पर राज्य स्तरीय आरोहण- अवरोहण की प्रतियोगिता की गई आयोजित, 
 वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में आयोजित किया गया पुरस्कार वितरण समारोह, 
खेल में जीत या हार महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि मानसिक विकास और एक टीम के रूप में एकजुट रहना महत्वपूर्ण है:- मंत्री कनुभाई देसाई
श्यामजी मिश्रा 
 वलसाड। गुजरात सरकार की रमत-गमत, युवा व सांस्कृतिक गतिविधि विभाग द्वारा प्रेरित और जिला प्रशासन द्वारा आयोजित पारनेरा डूंगर, वलसाड में पहली बार राज्य स्तरीय आरोहण व अवरोहण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर वलसाड विधायक भरतभाई पटेल, जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे और जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. करणराज वाघेला ने हरी झंडी दिखाकर प्रतियोगियों को रवाना किया। जबकि पुरस्कार वितरण समारोह वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स राज्य मंत्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। मात्र 10 से 13 मिनट में 684 सीढ़ियों वाली पारनेरा पहाड़ी पर चढ़ कर वापस आने वाले प्रतियोगियों के स्वास्थ्य की सराहना करते हुए वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स राज्य मंत्री ने कहा कि युवा हमेशा केंद्र में रहे हैं। पहले भाषावाद, प्रांतवाद और जातिवाद था, लेकिन अब पूरे भारत में केवल चार जातियाँ हैं। जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने पहले महिलाओं, फिर युवाओं, किसानों और गरीब वर्ग के विकास पर जोर दिया है और विशेष रूप से युवाओं के लिए रोजगार को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। जी-20 समूह जो दुनिया की 85% आबादी वाले देशों का प्रतिनिधित्व करता है और पूरी दुनिया की 80% अर्थव्यवस्था इन देशों के हाथों में है, इन सभी देशों के प्रतिनिधि के रूप में जी-20 की अध्यक्षता प्रधानमंत्री के नेतृत्व मिली है। हमारे देश की अर्थव्यवस्था पहले छठे स्थान पर थी, 250 साल तक हम पर राज करने वाले इंग्लैंड देश को पछाड़कर हम पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं, यह हमारे देश की उपलब्धि है।
युवाओं के लिए रोजगार पर जोर देते हुए मंत्री ने आगे कहा कि वाइब्रेंट गुजरात के तहत विदेशी और घरेलू कंपनियां हमारे भारत और खासकर गुजरात में आ रही हैं। साणंद में एक माइक्रो सेमीकंडक्टर कंपनी बन रही है जो भारतीय अर्थव्यवस्था का इतिहास बदल देगी। मंत्री जी ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे देश की सरकार सांस्कृतिक और राष्ट्रवाद पर बनी है। देश के सांस्कृतिक विकास की बुनियाद पर खड़ी यह सरकार बनारस, वाराणसी, अंबाजी और सोमनाथ मंदिर सहित धार्मिक स्थलों और तीर्थों का विकास कर रही है।
प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट के बारे में मंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने खेलों में युवाओं की अधिकतम भागीदारी के लिए फिट इंडिया मूवमेंट के साथ-साथ फिटनेस सेंटर भी बनाये हैं। खेल से मानसिक दृढ़ता आती है। खेल हमें हारना, जीतना और एक-दूसरे के साथ घुलना-मिलना, एक टीम बनाकर और व्यक्तिगत कौशल विकसित करना सिखाते हैं। इसलिए हमें हमेशा खेल खेलना चाहिए। जीतना या हारना कोई मायने नहीं रखता। यह जरूरी है कि हमारा मानसिक विकास हो। मंत्री ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी।
इस मौके पर वलसाड के विधायक भरतभाई पटेल ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं। उन्होंने उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दीं और कहा कि वलसाड जिला में स्वास्थ्य के प्रति विशेष जागरूकता है, इसीलिए समय-समय पर मैराथन और साइकिल मैराथन का आयोजन किया जाता है। मंत्री कनुभाई देसाई और जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे के प्रयासों से सरकार ने पारनेरा पर्यटन स्थल के विकास के लिए ढाई करोड़ रुपये आवंटित किये। इस तीर्थस्थल के विकास के लिए मंत्री कनुभाई ने स्वयं व्यक्तिगत रूप से 5 लाख रुपये का दान दिया था। वहीं विजेता प्रतियोगियों को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा ट्रॉफी, पदक, प्रमाण पत्र और प्रतीकात्मक चेक प्रदान किए गए।
जिला युवा विकास अधिकारी हेमाली जोशी ने स्वागत भाषण दिया और प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी और कहा कि राज्य स्तरीय स्पर्धा में अहमदाबाद, राजकोट, मोरबी, सूरत, डांग और नवसारी सहित अन्य जिलों से 19 से 35 वर्ष (वरिष्ठ आयु वर्ग) के 100 युवक और 60 युवतियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रथम 1 से 10 बालक-बालिकाएं मिलकर कुल कुल 20 विजेता प्रतियोगियों में प्रथम स्थान पाने वाले को  25 हजार रुपए, द्वितीय को 20 हजार रुपए और तृतीय को विजेता को 15000 रूपये और 10वें क्रम के विजेताओं को 5000 तक की पुरस्कार राशि उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस प्रकार कुल 20 विजेताओं के बैंक खातों में कुल 2,34,000 रूपये जमा होंगे। यहां विजेता प्रतियोगियों की आगामी 4 फरवरी को जूनागढ़ के गिरनार में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने जाएंगे।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य सुनीताबेन के. हणपति, पारनेरा डूंगर श्री चंडिका, अंबिका, नवदुर्गा माताजी मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी बाबूभाई पी. पटेल, पंकजभाई एम पटेल, वलसाड प्रांत अधिकारी आस्था सोलंकी, जिला खेल अधिकारी जीजी वलवी, जिला खेल विकास अधिकारी अल्केश पटेल, मामलतदार पीके मोहनानी, जिला संगठन अध्यक्ष हेमंतभाई कंसारा और महासचिव कमलेशभाई पटेल, वन विभाग आरएफओ प्रदीप वाघेला सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन तारेशभाई सोनी ने किया।

Related posts

शिगाली हिल एकेडमी की छात्राओं ने जीता बास्केटबॉल चैंपियनशिप। 

cradmin

डॉ अनील काशी मुरारका ने कृपाशंकर को भेंट की प्रधानमंत्री की बनाई हुई तस्वीर

starmedia news

 वलसाड की कॉमर्स कॉलेज का अंतर कॉलेज रस्साखेंच खेल में दबदबा, 8 छात्र जाएंगे राष्ट्रीय स्तर पर खेलने

starmedia news

Leave a Comment