8 C
New York
Saturday, May 11, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsक्राइमगुजरातप्रदेश

वलसाड जिला में फर्जी डॉक्टरों पर बड़ी कार्यवाई, एक और फर्जी डॉक्टर को पकड़ा गया जबकि 3 दवाखाना बंद कर भाग निकले 

ई-मेल और सोशल मीडिया से फर्जी डॉक्टरों की जानकारी मिलने के बाद जिला स्वास्थ्य तंत्र हरकत में आया:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। वलसाड जिला में अब फर्जी डॉक्टरों को प्रैक्टिस करना भारी पड़ रहा है। जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में स्वास्थ्य शाखा द्वारा जिले में झोलाछाप डॉक्टरों की दुकानदारी खत्म करने का अभियान चलाकर प्रतिदिन छापेमारी की जा रही है। वलसाड जिला नियंत्रण कक्ष में 4 फर्जी डॉक्टरों के बारे में सूचना मिलने पर कल 20 जुलाई को कपराडा तालुका के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सिलधा क्षेत्र में स्थित बामनवाड़ा गांव में बिद्युत सरवार के क्लिनिक में कपराडा तालुका स्वास्थ्य अधिकारी और पुलिस टीम द्वारा जांच की गई। जिसमें एक फर्जी डॉक्टर बिध्युत जो बिना किसी सरकारी वैध डिग्री या वैध दस्तावेज के प्रैक्टिस कर रहा था, जिसे पकड़ा गया और उसके खिलाफ पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया। जबकि तीन फर्जी डॉक्टर अपना दवाखाना बंद कर भाग निकले और मौके पर नहीं मिले। जिनके खिलाफ जांच जारी है।
इसके पहले वलसाड जिला विकास अधिकारी को एक जागरूक नागरिक ने ई-मेल द्वारा फर्जी डॉक्टर के बारे में जानकारी दी। जानकारी मिलने पर जिला विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में वलसाड तीथल रोड पर क्लिनिक चलाने वाले फर्जी डॉक्टर प्रमोदकुमार सुरती के खिलाफ 17 जुलाई को पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई थी।
उसके बाद फिर 20 जुलाई को जिला विकास अधिकारी को सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली कि धरमपुर तालुका के कांगवी गांव के फर्जी डॉक्टर विश्वास मिथुन राजेंद्रनाथ प्रैक्टिस कर रहा है। उसके बाद उक्त फर्जी डॉक्टर को पकड़ा गया और उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई। इन तीनों फर्जी डॉक्टरों के खिलाफ द गुजरात मेडिकल प्रैक्टिशनर एक्ट 1963 की धारा 30, 35 तथा आईपीसी -336 अंतर्गत और द इंडियन मेडिकल काउंसिल एक्ट के सेक्शन 15 आईपीसी की धारा 420, 467, 468 और 471 के तहत मामला दर्ज कर कार्यवाई की गई है।
ऐसे में जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी के मार्गदर्शन में जिला स्वास्थ्य शाखा द्वारा झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, यदि आपके क्षेत्र में कोई फर्जी डॉक्टर प्रैक्टिस करता पाया जाए तो आप जिला नियंत्रण कक्ष नं. 02632 – 253381 पर संपर्क कर जिला आरोग्य अधिकारी को जानकारी दे सकते हैं ऐसा अनुरोध किया गया है।
अब तक 24 फर्जी डॉक्टरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, जो वापी में सबसे ज्यादा है:- 
वलसाड जिले में 2021 से अब तक कुल 24 फर्जी डॉक्टरों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज किया गया है। जिसमें वलसाड तालुका में 1, वापी तालुका में 11, उमरगांव तालुका में 3, धरमपुर तालुका में 4 और कपराडा तालुका में 5 फर्जी डॉक्टरों के खिलाफ पुलिस में शिकायतें दर्ज की गई हैं। वापी तालुका में अधिकांश फर्जी डॉक्टरों की संख्या पाई गई है। गौरतलब है कि गुजरात राज्य में आधिकारिक तौर पर डॉक्टर के रूप में प्रैक्टिस करने के लिए गुजरात राज्य मेडिकल काउंसिल का पंजीकरण होना अनिवार्य है।

Related posts

“जून माह – मलेरिया विरोधी माह एवं मलेरिया मुक्त गुजरात अभियान-2023” का आगाज

starmedia news

प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के सपने को पूरा करता वापी का एसएच इंजीटेक

starmedia news

वलसाड में शिक्षा मंत्री डॉ. कुबेरभाई डिंडोर की अध्यक्षता में आयोजित किया गया सम्मान समारोह

starmedia news

Leave a Comment