17.8 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

शिक्षा किसी भी समाज या देश के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है:- मंत्री कनुभाई देसाई

 वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई के हाथों कपराड़ा में किया गया पुस्तकालय व वाचनालय का उद्घाटन 
अंग्रेजों ने गुरुकुल शिक्षा प्रणाली को बदलकर देश को गुलाम बनाया था, लेकिन अब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति से छात्र देश का एक अच्छा नागरिक बनेगा:- मंत्री कनुभाई देसाई
लाइब्रेरी के रख-रखाव के लिए हर साल विधायक निधि से 5 लाख रुपए देने की घोषणा विधायक जीतूभाई चौधरी ने किया:- 
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। वलसाड जिला के कपराडा तालुका में पढ़ने की सुविधा प्रदान करने के लिए जिला और तालुका पंचायत के साथ-साथ जिला स्टांप शुल्क के अनुदान से प्राप्त 1 करोड़ 34 लाख की लागत से उच्चतम सुविधाओं से सुसज्जित पुस्तकालय सह वाचनालय सेंटर का उद्घाटन वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स राज्य मंत्री श्री कनुभाई देसाई द्वारा किया गया था।
इस मौके पर वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा कि कोई भी प्रशासनिक प्रणाली कैसे काम करती है, इस पर निर्भर करता है कि उसे कैसे प्रशासित किया जाता है। सरकारी कामों के लिए आयोजन होता है कि कितना पैसा खर्च करना चाहिए और कहां सरकारी काम करना है। पुस्तकालय इस बात का प्रमुख उदाहरण है कि कैसे निर्वाचित प्रतिनिधि और सरकारी प्रशासक यह तय करते हैं कि काम उस क्षेत्र में किया जाना चाहिए जहां इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।
हमारी योजना में व्यापक जनहित को ध्यान में रखते हुए खेल परिसर, पॉकेट गार्डन, पुस्तकालय के साथ-साथ स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं भी शामिल होनी चाहिए। किसी भी समाज या देश के विकास के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण माध्यम है। जब अंग्रेज भारत पर शासन करने आये तो उन्होंने सबसे पहले हमारी रामायण और महाभारत काल से चली आ रही गुरुकुल शिक्षा प्रणाली को बदलकर देश को गुलाम बना लिया था। अब हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई मोदी ने नई शिक्षा नीति लागू की है जिसके अनुसार प्रत्येक छात्र को अच्छी शिक्षा मिलेगी और वह एक अच्छा नागरिक बनेगा। अगर आप इस नई लाइब्रेरी में सरकारी नौकरियां और आत्म अभिव्यक्ति के लिए पढ़ेंगे तो भविष्य में एक अच्छे इंसान, नेता और शिक्षक बन सकते हैं। इसलिए यह निश्चित है कि प्रशासन अन्य तालुकाओं में भी पुस्तकालय बनाने का प्रयास करेगा।
जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती अलकाबेन शाह ने कहा कि कपराडा तालुका जो कि पूर्णतया आदिवासी क्षेत्र है, जहां पुस्तकालय की कमी थी जिसे आज जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी के अथक प्रयासों से दूर कर लिया गया है और कपराडा तालुका को उन्नत सुविधाओं से युक्त पुस्तकालय मिल गया है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए यह लाइब्रेरी बहुत उपयोगी होगी।
कपराडा विधायक जीतूभाई चौधरी ने कहा कि आज ज्ञान का दिन है। भविष्य के विजन के लिए एक पुस्तकालय बनाया गया है। जिसमें पहली से 12वीं और उसके बाद जीपीएससी और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए यह लाइब्रेरी जीवनदायी होगी। शिक्षा और ज्ञान से देश आगे बढ़ेगा। खजानों का भंडार किताबों में है। गांधीनगर में मैंने युवाओं को सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी के लिए सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक लाइब्रेरी में पढ़ते देखा है। कपराडा को लाइब्रेरी की सौगात तो मिली है लेकिन उसकी देखरेख और रख-रखाव हमारी जिम्मेदारी है। पुस्तकालय के रखरखाव के लिए जीतूभाई चौधरी ने विधायक फंड में से 5 लाख रुपये देने की घोषणा की जो तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया गया।
जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी ने पुस्तकालय के शुभारंभ की रूपरेखा बताते हुए कहा कि कपराडा तालुका को 1 करोड़ 34 लाख की लागत से लाइब्रेरी की सौगात मिली है। जिसके लिए कपराडा तालुका पंचायत रु. 35 लाख का अनुदान दिया जो बधाई का पात्र हैं। बिजली बचत और जीरो बिजली बिल के लिए सोलार सुविधा भी उपलब्ध है। पढ़ने के लिए आवश्यक पुस्तकों के सुझावों का स्वागत है। श्री गुरवानी ने आशा व्यक्त की कि यह पुस्तकालय प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुत उपयोगी होगा।

Related posts

शिक्षणाधिकारी ने किया बीएमसी के पहले फुटबॉल मैदान का उद्घाटन

starmedia news

सोना कारखाने से लाखों का सोना लेकर फरार 2 कारीगर पश्चिम बंगाल में गिरफ्तार

starmedia news

प्रयासराज में कैमरे के सामने कुख्यात माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की गोली मारकर हत्या, राज्य में हाई अलर्ट घोषित 

starmedia news

Leave a Comment