10.7 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

14 अगस्त को मुख्यमंत्रीश्री 1.44 करोड़ की लागत से वलसाड जिला/तालुका पंचायत निर्मित पुस्तकालय कम रीडिंग सेंटर का करेंगे उद्घाटन

वर्तमान में पुस्तकालय में 44286 पुस्तकें हैं जिनमें 3500 नई पुस्तकें जुड़ने से 47786 पुस्तकें हो गई हैं, इससे पाठक लाभान्वित होंगें:- 
यूपीएससी, जीपीएससी सहित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध:- 
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। वलसाड जिला में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल वलसाड जिला में करोड़ों रुपये की लागत से विकास कार्यों का लोकार्पण एवं खातमुहूर्त करने जा रहे हैं। वहीं 14 अगस्त को मुख्यमंत्री वलसाड के तीथल रोड पर स्थित कलेक्टर बंगले के सामने बैंक ऑफ बड़ौदा के पीछे 1.44 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुई पुस्तकालय कम रीडिंग सेंटर का उद्घाटन करेंगे।
वलसाड जिला पंचायत की 15 वें वित्त आयोग की ग्रांट में से 65 लाख रुपये, तालुका पंचायत की 15 वें वित्त आयोग की ग्रांट में से 34 लाख रुपये, जिला पंचायत स्टैंप ड्यूटी की ग्रांट में से 39 लाख रुपये और जिला पंचायत के स्ववित्तपोषण अनुदान में से 5 लाख रुपये, कुल 1.44 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित आधुनिक सुविधाओं वाली पुस्तकालय व कम रीडिंग सेंटर का निर्माण किया गया है।
इस लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स मंत्री श्री कनुभाई देसाई, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती अलकाबेन शाह, सांसद डॉ. के.सी. पटेल और वलसाड विधायक भरतभाई पटेल उपस्थित रहेंगे।
इस सरकारी पुस्तकालय के बारे में जानकारी देते हुए पुस्तकालय के मददनीश ग्रंथालय नियामक आर.पी. पटेल ने बताया कि यहां धार्मिक, सामाजिक, साहित्य, उपन्यास, निबंध, तत्वज्ञान और विशेषकर सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए
प्रतियोगी परीक्षा की पुस्तकें उपलब्ध हैं। यूपीएससी और जीपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवक-युवतियों के लिए एक अलग से वाचनालय का निर्माण किया गया है। इसके अलावा हर महीने यूपीएससी और जीपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण किया हो ऐसे युवकों का आईएएस-आईपीएस द्वारा मार्गदर्शन देने व उन्हें प्रेरणा मिले ऐसा वीडियो लेक्चर बताने की भी योजना है।
आगामी समय में विद्यार्थी कंप्यूटर का उपयोग कर सकें, इसके लिए एक स्टूडेंट कॉर्नर भी बनाया जाएगा। नीचे ग्राऊंड फ्लोर पर एक वाचनालय है जिसमें 100 लोग एक साथ बैठकर पढ़ सकते हैं। और ऊपर के महले पर ग्रंथ भंडार है, जहां पर संदर्भ पुस्तकों का अध्ययन किया जा सके। अगर गरीब वर्ग के बच्चे किताबें खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो उन्हें आईडी नंबर पर किताबें पढ़ने को मिलेंगी। आने वाले दिनों में ई-लाइब्रेरी की सुविधा भी बनाई जाएगी।
जिला सरकारी लाइब्रेरी की लाइब्रेरियन लक्ष्मीबेन पटेल ने बताया कि इस नई लाइब्रेरी में पार्किंग और शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध है। वर्तमान में लाइब्रेरी में गुजराती भाषा की 16674 किताबें, हिंदी भाषा की 15881 किताबें, अंग्रेजी भाषा की 11717 किताबें और अन्य भाषाओं की 14 किताबें हैं। इसके अलावा, जिला पंचायत और तालुका पंचायत के साथ-साथ ग्रंथालय, गांधीनगर द्वारा कुल 3500 नई किताबें दी गई हैं। इस जिला सरकारी पुस्तकालय में स्त्री व पुरूष मिलाकर 1330 पुरुष और 422 बच्चे, कुल 1752 सदस्य हैं। अनुरोध है कि वलसाड जिला के लोग शुभारंभ के बाद जिला सरकारी पुस्तकालय का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

Related posts

नवसारी जिले के प्रभारी मंत्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक संपन्न,Review meeting concluded under the chairmanship of Minister in-charge of Navsari district Kanubhai Desai

starmedia news

“जून माह – मलेरिया विरोधी माह एवं मलेरिया मुक्त गुजरात अभियान-2023” का आगाज

starmedia news

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता की गई आयोजित

starmedia news

Leave a Comment