9.5 C
New York
Sunday, Dec 3, 2023
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातज्वलंत मुद्देप्रदेश

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई के प्रयासों से वापी में बनेगा अत्याधुनिक आपदा निवारण एवं प्रबंधन सेंटर 

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
वापी। वापी सहित वलसाड जिला की औद्योगिक इकाइयों में होने वाली गंभीर घटनाओं के दौरान प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं में जानमाल की हानि से बचने और ऐसी घटनाओं पर जल्द से जल्द काबू पाने के लिए वापी में वलसाड जिला का अपना अलग आपदा निवारण एवं प्रबंधन केंद्र(DPMC) कार्यरत करने के लिए गांधीनगर में राज्य के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। जिसमें अगले तीन महीने में वापी में डीपीएमसी सेंटर भवन का अत्याधुनिक सुविधाओं और कुशल स्टाफ के साथ सेंटर शुरू करने को लेकर चर्चा की गई।
वलसाड जिला के विभिन्न औद्योगिक संगठनों व कंपनियों के सहयोग से बनेगा सेंटर:-
वापी में अधिसूचित क्षेत्र में डीपीएमसी बनाने के लिए कैबिनेट मंत्री कनुभाई देसाई के निर्देश पर कुछ समय से पूरी प्रक्रिया चल रही थी। इस केंद्र के लिए वापी में अधिसूचित फायर स्टेशन के पास एक स्थान का चयन किया गया है। वापी अधिसूचित क्षेत्र में जीएसडीएमए के सहयोग से स्थापित होने वाली इस डीपीएमसी के लिए कैबिनेट मंत्री कनुभाई देसाई के गांधीनगर सचिवालय में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में डीपीएमसी भवन, उपकरण और इसे आगे कैसे चलाया जाए इसका प्रेजेंटेशन दिखाया गया। डीपीएमसी को जल्द से जल्द चालू करने के लिए वलसाड जिला के औद्योगिक क्षेत्र गुंडलाव, पारडी, उमरगाम, सरीगाम, वापी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन और अतुल लि., रेमंड जैसी बड़ी कंपनियों को साथ में रखकर इस भवन का निर्माण किया जाएगा।
सेंटर में कुशल कर्मचारियों की होगी नियुक्ति, सभी औद्योगिक क्षेत्रों को होगा फायदा:
डीपीएमसी के लिए चल रही योजना और इसके फायदों के बारे में वापी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश पटेल ने बताया कि वापी जीआईडीसी में नवनिर्मित फायर स्टेशन के नजदीक डीवाईएसपी, एसओजी, एलसीबी के कार्यालय वाली जगह में डीपीएमसी भवन बनाने की लंबे समय से योजना बनाई गई है। जिसके लिए मोरारजी सर्किल के पास पुलिस विभाग के लिए अलग से कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए जमीन आवंटित कर दी गई है। फायर स्टेशन के पास डीपीएमसी के भवन के साथ-साथ अत्याधुनिक उपकरणों पर 50 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया है। भवन निर्माण के बाद यहां कुशल कर्मचारियों की नियुक्ति की जायेगी। यह सेंटर केंद्र सरकार के अधीन है और एनडीआरएफ की टीम भी यहां स्थायी तौर पर तैनात रहेगी। सेंटर के चालू होने के बाद वापी जीआईडीसी सहित वलसाड जिला के सभी औद्योगिक क्षेत्रों को कई गुना लाभ होगा और प्राकृतिक या मानवसर्जित आपदाओं के दौरान जानमाल के नुकसान से बचाकर हर एक घटना पर काबू पाने में मदद मिलेगी।
वापी का यह सेंटर गुजरात का आधुनिक केंद्र बनेगा:-
इसलिए सेंटर में अत्याधुनिक अग्निशमन वाहनों के साथ-साथ फोम का भंडारण भी होगा, जिसे रासायनिक या अन्य ज्वलनशील उत्पादों के आगे फैलने से पहले औद्योगिक दुर्घटनाओं के दौरान बुझाया जा सकता है। अग्निशामकों को अग्निरोधी कपड़ों सहित गैस रिसाव की घटनाओं में ड्यूटी करने के लिए सुरक्षा उपकरण प्रदान किए जाएंगे। इस केंद्र को गुजरात का आधुनिक केंद्र बनाने के लिए हजीरा, दहेज, अंकलेश्वर के सेंटरो का भी दौरा किया गया है। और इन सभी सेंटरों में जिन सुविधाओं की कमी है उन्हें यहां मुहैया कराया जाएगा। इसका लाभ औद्योगिक इकाइयों के अलावा वलसाड जिला के नागरिकों को मिलेगा।
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होगी बोर्ड सदस्यों की नियुक्ति:-
सेंटर की स्थापना हेतु चर्चा के लिए गांधीनगर सचिवालय में कैबिनेट मंत्री श्री कनुभाई देसाई की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें वीआईए के अध्यक्ष सतीश पटेल, अधिसूचित क्षेत्र प्राधिकरण वापी के चेयरमैन हेमंत पटेल, जीएसडीएमए के सीईओ मनीष भारद्वाज, जीआईडीसी के वीसी एण्ड एमडी राहुल गुप्ता, अधिसूचित क्षेत्र वापी के चीफ आफीसर डीबी सगर, जीएसडीएमए गुजरात के एसीईओ ए. जे. असारी व जीएसडीएमए वापी के सेक्टर मैनेजर प्रशांत मकवाना उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि इस केन्द्र के सुचारू संचालन के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बोर्ड के सदस्यों की नियुक्ति की जायेगी। जिसमें कलेक्टर के अलावा अधिसूचित क्षेत्र के अधिकारीयों, पदाधिकारियों, वापी, सरीगाम, उमरगाम इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष, महत्वपूर्ण औद्योगिक इकाइयों के प्रबंधक इस बोर्ड के सदस्य होंगे।

Related posts

 वापी में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या, क्षेत्र में दहशत का माहौल

starmedia news

एक मां ने विचित्र बालक को दिया जन्म, जिसको देखने के लिए लोगों की उमड़ी

starmedia news

वलसाड जिला के नानापोंढ़ा में भगत का अपहरण करने वाले 5 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

cradmin

Leave a Comment