23.5 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsEventsउत्तर प्रदेशप्रदेश

पत्रकारिता ऐसा यज्ञ है जिसकी यज्ञवेदी, अग्नि और आहूति सबकुछ पत्रकार को ही बनना होता है: – राकेशमणि 

स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
जौनपुर। बात स्वघोषित पत्रकार होने की नहीं अपितु नैष्ठिक पत्रकारिता करने की है , जो यज्ञ के समान है । ऐसा यज्ञ, जिसकी यज्ञवेदी से लेकर अग्नि , यज्ञ समिधा और आहूति सबकुछ पत्रकार को स्वयं ही बनना होता है । यज्ञ को वेदों ने श्रेष्ठ कर्म घोषित किया है । ” ऐतरेय ब्राह्मण में कहा गया है कि – “यज्ञोऽपि तस्मै जनतायै कल्पते” अर्थात- यज्ञ जीवन के सुख समृद्धि के लिए है और मनुस्मृति में कहा गया है कि – “अध्यापनः ब्रह्म यज्ञ:” अर्थात- अध्ययन और अध्यापन ब्रह्म यज्ञ है । कहने का तात्पर्य है कि , पत्रकारिता में समाज कल्याण की भावना का अंतर्निहित होना जितना आवश्यक है उतना ही अनवरत अपडेट रहने के लिए अध्यनरत रहना ।
उपरोक्त वक्तव्य उत्तर प्रदेश , जनपद जौनपुर के बदलापुर तहसील स्थित , मेढ़ा पंचायत भवन के सभागार कक्ष में विद्युत ध्वनि पत्र परिवार द्वारा आयोजित सम्मान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित पत्रकारिता मिशन संस्था के अध्यक्ष व विद्युत ध्वनि के प्रधान सम्पादक राकेशमणि तिवारी ने दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मेढ़ा प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक समरजीत तिवारी ने की जबकि- सम्मानित अतिथि के तौर पर गजेन्द्रपुर के प्रधानाध्यापक राकेश उपाध्याय,  प्रधान संघ के अध्यक्ष दिनेश मिश्र,  ग्राम प्रधान लालदेव यादव , ग्राम प्रधान हुकुम चंद्र यादव तथा रोजगार सेवक संघ के अध्यक्ष ओमप्रकाश मिश्र उपस्थित रहे ।
इस अवसर पर विद्युत ध्वनि पत्र परिवार के प्रधान संपादक श्री तिवारी के हाँथों प्रबंधन समिति सदस्य रमेशचन्द्र तिवारी को उत्कृष्ट प्रबंधन , जिला संवाददाता जौनपुर नागेन्द्र कुमार तिवारी को उत्कृष्ट संयोजन व जनसरोकारी पत्रकारिता , लखनऊ जनप्रतिनिधि सुशील कुमार शुक्ल को उत्कृष्ट प्रयास,  बदलापुर संवाददाता शिवपूजन मिश्र को उत्कृष्ट  समन्वय, शाहगंज से प्रेम शर्मा को सार्थक सूचना व समाचार लेखन , मछलीशहर संवाददाता माताचरण पाण्डेय को उत्कृष्ट प्रयास तथा दिव्या तिवारी संवाददाता सुल्तानपुर को भी उत्कृष्ट प्रयास सम्मान से सम्मानित करते हुए प्रशस्तिपत्र प्रदान किया गया।
 इस अवसर पर डाॅक्टर इख़लाक इदरीसी,  मुन्ना इदरीसी,  कमलेश उपाध्याय,  अशोक यादव , दिलीप खरवार तथा जीएम न्यूज के जिला प्रतिनिधि स्वामी नारायण शुक्ल सहित अनेको गणमान्य उपस्थित रहे । सभी उपस्थित महानुभावों के प्रति आभार प्रदर्शन जिला प्रतिनिधि नागेंद्र कुमार तिवारी ने प्रकट किया तो संचालन शिवपूजन मिश्र ने किया ।
 कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रधानाध्यापक समरजीत तिवारी के आग्रह को स्वीकार करते हुए श्री तिवारी ने मेढ़ा प्राथमिक विद्यालय में भी अपनी उपस्थिति दी जहाँ पुष्पहार से उनका जोरदार स्वागत किया गया ।

Related posts

बच्चों ने लिया भाग, बनारस में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में खेलेंगे संभल के बच्चें | Children participated, children of Sambhal will play in state level competition in Banaras

cradmin

क्या भारत भी इटली का अनुकरण करेगा ???

starmedia news

राहुल इंटरनेशनल स्कूल में संपन्न हुई जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा

starmedia news

Leave a Comment