17.6 C
New York
Sunday, Jun 16, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातदेशप्रदेशबिजनेस

“वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट ने गुजरात को देश का एक विकास रोल मॉडल के रूप में स्थापित किया है”:– वित्त मंत्री कनुभाई देसाई,

प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में, गुजरात विकसित भारत का विकास इंजन बन गया है”:– मंत्री कनुभाई देसाई
रोड शो से पहले, गुजरात के वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने विभिन्न उद्योग जगत के अग्रणियों के साथ वन-टू-वन बैठक की:-
स्टार मीडिया न्यूज, 
श्यामजी मिश्रा 
गांधीनगर। नई दिल्ली में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात के 10वें संस्करण और मुंबई, चंडीगढ़, कोलकाता और जापान में सफल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रोड शो के बाद, वाइब्रेंट गुजरात 2024 के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने किया, और चेन्नई में रोड शो सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस अवसर पर गुजरात सरकार के अधिकारियों सहित उद्योग जगत के प्रमुख अग्रणी उपस्थित रहे।
रोड शो से पहले, गुजरात के वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने विभिन्न उद्योग जगत के अग्रणियों के साथ वन-टू-वन बैठक की, जिसमें स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री आनंद रॉय, अशोक लेलैंड लिमिटेड के डिप्टी सीईओ श्री के. एम. बालाजी, अपोलो हॉस्पिटल्स इंटरप्राइजेज लिमिटेड के सीएफओ श्री कृष्णन अखिलेश्वरन, एमआरएफ लिमिटेड के वाइस चेयरमैन व एमडी श्री अरुण मम्मेन, सिफी टेक्नोलॉजीज के एक्जिक्युटिव डायरेक्टर व ग्रुप सीएफओ श्री एम.पी. विजय कुमार,  मैक्सबाइट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ श्री रमाशंकर सीएस, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन श्री सत्यजीत त्रिपाठी और इंडियन बैंक के एमडी व सीईओ श्री शांतिलाल जैन शामिल थे।
रोड शो में सहभागियों को संबोधित करते हुए, वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने वाइब्रेंट गुजरात समिटि सम्मेलन की सफलता के बारे में बात की और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे गुजरात पिछले दो दशकों में विकास के लिए एक रोल मॉडल और एक पसंदीदा निवेश गंतव्य बन गया है। उन्होंने राज्य के सक्रिय नीति-संचालित दृष्टिकोण, व्यापार करने में आसानी, निवेशक-अनुकूल दृष्टिकोण और राज्य के मजबूत औद्योगिक बुनियादी ढांचे के बारे में भी बात की।
रिन्युएबल एनर्जी सेक्टर में राज्य की अग्रणी भूमिका की सराहना करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि भारत को नेट-जीरो अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के अनुरूप, राज्य ने कई महत्वपूर्ण पहल की हैं। मंत्री जी ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि गुजरात ने अपनी रिन्युएबल एनर्जी क्षमता को 20 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक बढ़ाकर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है, जो देश की कुल रिन्युएबल एनर्जी ऊर्जा क्षमता में 15% का योगदान देता है।
सस्टेनेबल प्रैक्टिसिस के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए मंत्री जी ने कच्छ में विकसित किए जा रहे दुनिया के सबसे बड़े हाइब्रिड रिन्युएबल एनर्जी पार्क के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “गुजरात ने अपने ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के तहत 100 गीगावाट (जीडब्ल्यू) पुन:प्राप्य ऊर्जा उत्पादन करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है, जो राज्य के भविष्य-उन्मुख दृष्टिकोण को दर्शाता है। हाल ही में घोषित गुजरात रिन्युएबल एनर्जी पॉलिसी भी विंड, सोलार व हाइब्रिड टेक्नोलॉजी आधारित रिन्युएबल जनरेशन प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है।
उन्होंने गुजरात की भविष्य के लिए तैयार मेगा प्रोजेक्ट जैसे गिफ्ट सिटी, डायमंड रिसर्च और मर्केंटाइल सिटी (ड्रीम सिटी), धोलेरा एसआईआर आदि के बारे में भी बात की। इसके अलावा, उन्होंने सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “गुजरात सेमीकंडक्टर नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य है, जिसका लक्ष्य खुद को सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब विनिर्माण के लिए भारत के पसंदीदा स्थान के रूप में स्थापित करना है। आगामी वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन सेमीकंडक्टर सेक्टर, सस्टेनेबल मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन हाइड्रोन, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, नवीकरणीय ऊर्जा और उद्योग 4.0 जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन भी आयोजित करेगा।
 चेन्नई के उद्योगपतियों को गुजरात में निवेश करने के लिए वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने आमंत्रित किया:-
वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने सभी सहभागियों को आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के लिए आमंत्रित किया और उन्हें गुजरात में निवेश करने और देश की विकास यात्रा में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। रोड शो की शुरुआत में सीआईआई तमिलनाडु के पॉलिसी एडवोकेसी पैनल के सह-अध्यक्ष तथा सिफी टेक्नोलॉजीज के एक्जिक्युटिव डायरेक्टर व सीएफओ श्री एम.पी. विजय कुमार ने स्वागत भाषण दिया। इसके बाद वाइब्रेंट गुजरात पर एक ऑडियो-विजुअल फिल्म दिखाई गई। TANFAC इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और अनुपम रसायन लिमिटेड के नॉमिनी डायरेक्टर श्री के. सेन्धिल नाथन और एमआरएफ के जनरल मैनेजर श्री साजी वर्गीस ने गुजरात पर अपने अनुभव साझा किए। गुजरात सरकार के जमीन सुधारक कमिश्नर व एक्स – आफिशियो सेक्रेटरी श्री स्वरूप पी. (आईएएस) ने गुजरात में उपलब्ध विशाल व्यावसायिक अवसरों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। और उत्तर गुजरात पावर कंपनी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री महेश बाबू (आईएएस) द्वारा आभार प्रकट किया गया।

Related posts

कृपाशंकर सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह का मुंबई आगमन पर जताया आभार

starmedia news

कुंवर विजय सिंह के आकस्मिक निधन से शोक की लहर

starmedia news

 सूरत में संत श्री वेलनाथ बापू की पुण्यतिथि का किया गया आयोजन 

starmedia news

Leave a Comment