14.5 C
New York
Saturday, Apr 27, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

यदि ग्राहक खरीदारी करते समय बिल प्राप्त कर अपलोड कर दे तो यह देश के विकास में एक बड़ा कदम कहा जाएगा:- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने वापी में राज्य के 12 जीएसटी सेवा केंद्रों का ई-लोकार्पण किया, 
श्यामजी मिश्र
स्टार मीडिया न्यूज, 
वापी। केंद्रीय वित्त व कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमन ने वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स राज्य मंत्री श्री कनुभाई देसाई की उपस्थिति में वलसाड जिला के वापी स्थित ज्ञानधाम स्कूल में जीएसटी सेवा केंद्र के साथ-साथ 12 जीएसटी सेवा केंद्रों का ई-लोकार्पण किया।
इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमन ने कहा कि फर्जी बिलिंग रोकने के लिए शुरू की जा रही जीएसटी सेवा केंद्र में बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए जीएसटी नंबर लेने की सारी प्रक्रिया वैसी ही है, जैसी पासपोर्ट बनवाते समय होती है, सिर्फ पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होती। गुजरात में प्रमुख स्थानों का चयन करके जीएसटी केंद्र शुरू किए गए हैं। प्रत्येक कार्यालय का बुनियादी ढांचा एक जैसा है। मैं लोगों की सुविधा के लिए सुविधा उपलब्ध कराने के लिए गुजरात जीएसटी टीम की सराहना करती हूं। चूँकि गुजरात व्यापार का केंद्र है, इसलिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गुजरात में शुरू किया गया जीएसटी केंद्र अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल बनेगा।
इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने ‘मेरा बिल, मेरा अधिकार’ अभियान के बारे में कहा कि देश का एक सामान्य नागरिक भी खरीदारी करते समय किसी व्यापारी या दुकानदार से बिल मांगकर देश के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान दे सकता है और उपभोक्ता ट्रेंडसेटर बन सकते हैं। बिल लेना ग्राहकों का अधिकार है और बिल देना व्यापारी का कर्तव्य है। मेरा बिल, मेरा अधिकार के अंतर्गत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पिज्जा, मिठाई और कपड़े जैसी छोटी खरीदारी करने के बाद, ग्राहकों ने बिल अपलोड किया और लकी ड्रा में लोगों ने 10 लाख रुपये का ईनाम जीता, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। अधिक से अधिक लोगों को खरीदारी करते समय बिल लेना और उसे अपलोड करना भी देश के विकास में एक बड़ा कदम होगा।
दुकानदारों को भी इतना ईमानदार होना चाहिए कि वे आगे बढ़कर नैतिक कर्तव्य के रूप में बिल को ग्राहकों को दें। जीएसटी को 6 साल पूरे हो गए हैं। जनजागरूकता के कारण हर माह टैक्स कलेक्शन बढ़ रहा है। जिससे देश का पारदर्शी विकास हो रहा है। केंद्रीय मंत्री ने वलसाड के परपोते और देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. मोरारजी भाई देसाई को याद करते हुए कहा कि वह अपने सिद्धांतों और सकारात्मकता के कारण महान नेता बने। उन्होंने एशिया में सबसे बड़ी मानी जाने वाली वापी जीआईडीसी की सौगात दी। वापी जीआईडीसी का देश की अर्थव्यवस्था में बहुमूल्य योगदान है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज उन्हें वापी की धरती पर आकर बहुत गर्व महसूस हो रहा है।
जीएसटी सेवा केंद्र पर कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि सुविधा बढ़ जाएगी:– कनुभाई देसाई
राज्य के वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने दिवाली पर जीएसटी सेवा केंद्र का तोहफा देने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि 6 साल पहले जब जीएसटी लागू किया गया था, तो लोगों के कई सवाल थे लेकिन जीएसटी परिषद के प्रत्येक सदस्य की राय जानने के बाद देश की स्थिति, जीएसटी परिषद के अध्यक्ष के रूप में निर्मला सीतारमनजी ने लोगों के हित को प्राथमिकता दी और कई बदलाव किए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी का सपना “वन नेशन, वन टैक्स ” साकार हो गया है। इसके लिए  स्व. अरूण जेटली जी को याद करना जरूरी है। उन्होंने जीएसटी की मजबूत नींव रखने में अहम भूमिका निभाई। देश के विकास में गुजरात का विशेष योगदान है। गुजरात देश का ग्रोथ इंजन बन गया है। औद्योगिक क्षेत्र में 18 प्रतिशत उत्पादन गुजरात में होता है। 10 फीसदी फैक्ट्री गुजरात में है। गुजरात बिजनेस फ्रेंडली है। वापी के उद्योगों द्वारा हाल में लगभग 2 लाख से अधिक लोग रोजगार मिल रहा है। जीएसटी कलेक्शन में गुजरात का वापी 10% योगदान देता है।
बुलेट ट्रेन, एक्सप्रेस हाईवे और डेडिकेटेड फ्रेंट कॉरिडोर भी वापी से होकर गुजरेंगे। आगे मंत्री श्री देसाई ने गुजरात सेल्स टैक्स विभाग के काम की सराहना करते हुए कहा कि 20 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 1 लाख करोड़ से अधिक जीएसटी कलेक्शन हुआ है। इसके लिए मेरा बिल, मेरा अधिकार बहुत बड़ी सफलता रही है। जीएसटी सेवा केंद्र से किसी भी करदाता या विक्रेता को असुविधा नहीं होगी बल्कि सुविधा बढ़ेगी। कोई भी फर्जी रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। मंत्री ने उम्मीद जताई कि ये केंद्र उपयोगी होंगे। आगे उन्होंने वापी में ही इस कार्यक्रम की वजह के बारे में कहा, वापी एशिया के सबसे पुराने जीआईडीसी में से एक है, यह पर्यावरण संरक्षण के लिए स्कूलों, अस्पतालों और वृक्षारोपण में भी योगदान देता है।
कार्यक्रम के दौरान मेरा बिल, मेरा अधिकार के अंतर्गत लकी ड्रा विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया गया। इस मौके पर  सांसद डॉ.के.सी.पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष मनहरभाई पटेल, वलसाड, धरमपुर और उमरगाम विधायकों में भरत पटेल, अरविंदभाई पटेल और रमणलाल पाटकर, जिला संगठन अध्यक्ष हेमभाई कंसारा, वीआईए अध्यक्ष सतीशभाई पटेल और जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे सहित बड़ी संख्या में व्यापारी उपस्थित थे।

Related posts

वलसाड जिला में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को रोकने के लिए गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी अनिवार्य

starmedia news

अस्थाई पटाखा व्यापारी एसोसिएशन के सामने झुकी ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी 

starmedia news

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की बैठक संपन्न

starmedia news

Leave a Comment