9.2 C
New York
Saturday, Apr 27, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

नव वर्ष में किसानों के लिए राज्य सरकार का एक और ऐतिहासिक फैसला

वर्षा जल से खेती करने वाले किसानों को उसी सर्वे नंबर फार्म में मौजूदा बिजली कनेक्शन के अलावा एक और बिजली कनेक्शन दिया जाएगा:- ऊर्जा मंत्री  कनुभाई देसाई
श्यामजी मिश्रा 
गांधीनगर। नव वर्ष के उपलक्ष में गुजरात सरकार ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए एक और ऐतिहासिक फैसला लिया है। ऊर्जा मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने कहा है कि राज्य सरकार ने अपने खेतों में वर्षा जल का उपयोग करने वाले किसानों को मौजूदा बिजली कनेक्शन के अलावा उसी सर्वेक्षण संख्या के साथ एक और बिजली कनेक्शन प्रदान करने का राज्य सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लिया है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र भाई पटेल के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई फैसले लिये हैं और जरूरत पड़ने पर सरकार हमेशा किसानों के साथ खड़ी है। वर्षा जल (सतही जल) का उपयोग करने वाले किसानों को उनके खेत में एक और विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के ऊर्जा विभाग के निर्णय के फलस्वरूप किसानों का फसल उत्पादन बढ़ेगा तथा वे आर्थिक रूप से अधिक समृद्ध होंगे। यह निर्णय किसानों द्वारा सतही जल का उपयोग करने के इच्छुक किसानों को मौजूदा बिजली कनेक्शन के अलावा एक और कनेक्शन प्रदान करने के ऊर्जा मंत्री के अनुरोध के मद्देनजर लिया गया है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस फैसले से किसानों को नहरों, तालाबों, नदियों, खाड़ियों, बांधों, चेक डैम, सुजलाम सुफलाम के तहत भरे तालाबों, खेत तालाबों और अन्य वर्षा स्रोतों के माध्यम से सिंचाई के लिए एक और बिजली कनेक्शन मिलेगा। इससे बड़ी मात्रा में बचत होगी और साथ ही किसानों को बिजली बिल में भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, कार्बन उत्सर्जन में भी भारी कमी आएगी और राज्य के राजस्व को भी फायदा होगा। वहीं राज्य के किसानों ने इस निर्णय का उत्साहपूर्वक स्वागत किया है और राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र भाई पटेल एवं ऊर्जा मंत्री श्री कनुभाई देसाई को धन्यवाद दिया है।

Related posts

आदिवासी बच्चों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए कपराड़ा तालुका के शिक्षकों का भगीरथ प्रयास

starmedia news

विशेष पोक्सो कानून के तहत यौन शौषण आरोपी को सात साल की हुई जेल,Sexual assault accused gets seven years in jail under special POCSO law

starmedia news

पारडी के डीसीओ हाई स्कूल में शुरू की गई तीन दिवसीय विक्रम साराभाई अंतरिक्ष प्रदर्शनी

starmedia news

Leave a Comment