23.5 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेशसामाजिक सरोकार

विकसित भारत संकल्प यात्रा में 232 लोगों का स्वास्थ्य जांच व बने 732 नए आयुष्मान कार्ड

पीएम उज्ज्वला योजना में 35 लाभार्थियों का हुआ पंजीकरण:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वापी । वलसाड जिला के वापी तालुका के छीरी गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ के आगमन पर ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक स्वागत किया। जिसमें 491 लोगों ने भाग लेकर विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की तथा विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण भी कराया। वहीं इस कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ और सहायता दी गई। वहीं विभिन्न योजनाओं के लाभ का वितरण लाभार्थियों को किया गया। जिला पंचायत के स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में कुल 232 लोगों की जांच की गई, जिसमें 182 लोगों की टीबी और 60 लोगों की सिकल सेल की जांच की गई। जबकि गांव का नाम रोशन करने वाली 6 महिलाओं, विद्यार्थियों, खिलाड़ियों और स्थानीय कलाकारों को सम्मानित किया गया। वहीं पीएम उज्ज्वला योजना में 35 महिलाओं का नामांकन हुआ। जबकि इस कार्यक्रम में 732 नये आयुष्मान कार्ड बनाये गये तथा 56 आयुष्मान कार्ड को मौके पर ही वितरित किया गया। इसके साथ ही सोईल हेल्थ कार्ड का भी प्रदर्शन भी किया गया।
इसके अलावा ग्रामीणों ने रथ के माध्यम से विकास की झलक पेश करने वाली फिल्म भी देखी, जिसमें आवास योजना, आईसीडीएस पोषण अभियान योजना, मिशन मंगलम योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना और आयुष्यमान कार्ड योजना के 10 लाभार्थियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ के बारे में बताया गया। ‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी’ के अंतर्गत एक सफल कहानी प्रस्तुत की थी। इस कार्यक्रम के अंत में ‘विकसित भारत’ का संकल्प लिया गया।
 यहां उल्लेखनीय है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ और जानकारी उनके घर-दरवाजे पर मिले, इस संकल्प के साथ पूरे वलसाड जिला सहित प्रदेश भर में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जिसे व्यापक प्रतिक्रिया मिल रही है। वहीं इस कार्यक्रम में विद्यालय के विद्यार्थियों ने धरती के पुकार के…नाटक प्रस्तुत कर किसानों को प्राकृतिक खेती के महत्व को समझाया, औ कृषि में ड्रोन तकनीक के बारे में भी किसानों को जानकारी दी गई।

Related posts

वलसाड एसटी विभागीय कार्यालय द्वारा बकाया प्रश्नों के निपटान के लिए ओपन हाउस की एक नई पहल

starmedia news

Karishma Shetty Conferred Upon A Doctorate For Parapsychology Metaphysics And Spiritual Sciences To Many Eminent Personalities-Celebrities-Politicians And Others

cradmin

टेक्सटाइल सेक्टर में जान डाल देगा 5F मेगा टेक्सटाइल पार्क

starmedia news

Leave a Comment