10.2 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातप्रदेश

समानता तब कही जाती है जब महिलाओं की आर्थिक भागीदारी की बात आती है:- जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे

वलसाड जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की उपस्थिति में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर तेजस्विनी पंचायत की एक नई पहल:-
जिला पंचायत की सामान्य सभा (डेमो) में बेटियों ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और सुरक्षा समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। राष्ट्रीय बालिका दिवस निमित्त वलसाड कलेक्टर कार्यालय के सभाखंड में तेजस्विनी जिला पंचायत कार्यक्रम में जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे, जिला विकास अधिकारी मनीष गुरवानी तथा पुलिस अधीक्षक डाॅ. करणराज वाघेला की प्रेरक उपस्थिति में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने महिलाओं की भागीदारी के बारे में कहा कि समानता तभी कहलाती है जब महिलाओं की आर्थिक भागीदारी हो, जैसे कि आर्थिक निर्णय, गृहिणियों को भी आर्थिक कार्यों व निर्णयों में भाग लेना चाहिए। महिला नौकरी धंधा करती हो या न हो व चाहे वह गृहिणी के रूप में कार्यरत हो तो उनका श्रम का मूल्य अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण है। उनका फैसला भी मानना ​​चाहिए.’ सिर्फ चर्चा नहीं आदर्श समाज की ओर बढ़ना जरूरी है।
जिला पंचायत की स्वास्थ्य समिति की अध्यक्षा कल्पनाबेन पटेल ने पहली बार इस तरह की योजना के आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि यह योजना बच्चे के गर्भ में रहने से लेकर शिशु जन्म तक सरकार द्वारा लागू की गई है। समाज अब अंधविश्वास से बाहर आ चुका है। अब बेटे-बेटियों में कोई भेदभाव नहीं है। भले ही किसी दंपत्ति की केवल एक या दो बेटियां हों, फिर भी वे खुशी-खुशी एक बेटी का पालन-पोषण करके एक बेटे के माता-पिता होने पर गर्व महसूस करते हैं। वहीं जिला पंचायत की उपाध्यक्षा बिजना पटेल ने बालिकाओं की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के संबंध में विशेष उद्बोधन दिया। इस कार्यक्रम की शुरुआत बेटी अश्विनी मणिलाल पवार द्वारा गणमान्य व्यक्तियों के मौखिक स्वागत के साथ हुई। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सभापति एवं सदस्यों द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया। कार्यक्रम में सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत पोषण टोकरी देकर किया गया। तेजस्विनी पंचायत की आमसभा का संचालन बेटियों ने किया।
लाभार्थियों को व्हाली दीकरी योजना का स्वीकृति पत्र एवं बधाई किट वितरित किया गया:-
इस बैठक में महिलाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दे जैसे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटा-बेटी समानता, मुफ्त शिक्षा, मतदान जागरूकता, बाल विवाह और दहेज प्रथा, बेटियों का आर्थिक सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा, लैंगिक समानता अधिकार और सरकार के विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। व्हाली दिकरी योजना के 10 अनुमोदन आदेश और चार दिकरी प्रशंसा किट वितरित किये गये। बेटी अश्विनी मणिलाल पवार द्वारा प्रतिज्ञा वांचन किया गया। आरोग्य समिति के अध्यक्ष द्वारा इस कार्यक्रम के अनुसार मार्गदर्शन दिया गया। इस कार्यक्रम में वलसाड जिला पंचायत उपाध्यक्ष द्वारा बालिकाओं को प्रोत्साहित करने का उद्बोधन किया गया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन जिला महिला एवं बाल अधिकारी, वलसाड द्वारा किया गया। तेजस्विनी पंचायत कार्यक्रम में 40 से अधिक बेटियां, छात्राएं, अभिभावक, शिक्षक समेत कुल 118 लोग मौजूद थे।
देश का गुजरात पहला राज्य है जहां पर जिला स्तर पर इस तरह का आयोजन किया गया:-
 देश के हर राज्य में जिला पंचायत से लेकर ग्राम पंचायत कार्यालय कार्यरत हैं। जहां पर सरकार की विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की जाती है। इसी तरह गुजरात में महिला व बाल विकास विभाग द्वारा तेजस्विनी पंचायत का आयोजन किया गया है। यह देश का  पहला राज्य है जहां पर जिला स्तर पर तेजस्विनी पंचायत का आयोजन किया गया। तेजस्विनी पंचायत कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं ने सरकारी अधिकारियों व जिला पंचायत की विभिन्न समितियों के अध्यक्षों का किरदार बखूबी निभाया।  जिला पंचायत की सामान्य सभा (डेमो) में बेटियों ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और सुरक्षा समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की। एक दिन के लिए लड़कियों की देखरेख के लिए पंचायत की गई।  समाज में भेदभाव को दूर करना तथा लड़कियों में समानता लाना तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाना, उनमें आत्मविश्वास पैदा करना तथा लोकतंत्र के मूल्यों तथा नेतृत्व गुणों का विकास करना, महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना तथा जागरूकता पैदा करना उनके बीच लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में, राजनीतिक सशक्तिकरण, बेटियों के अधिकार और सामाजिक कुरीतियों आदि मुद्दों पर चर्चा की गई।

Related posts

कांग्रेस के नवनियुक्त ओबीसी जिलाध्यक्ष एड प्रशांत परदेसी का सम्मान

starmedia news

सरीगाम कारखाने में प्रताड़ित महिला कर्मचारियों की मदद के लिए पहुंचीं वलसाड अभयम टीम

starmedia news

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने वापी के विविध गणपति पंडालों में जाकर गणपति बप्पा का किए दर्शन 

starmedia news

Leave a Comment