23.5 C
New York
Monday, Apr 29, 2024
Star Media News
Breaking News
ActressAwardsBreaking NewsLatest News|New Filmगुजरातप्रदेशमनोरंजन

राज्य की सर्वश्रेष्ठ गुजराती फिल्मों और उसके कलाकारों को वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई द्वारा पुरस्कृत किया गया

गुजराती फ़िल्म पुरस्कार वितरण समारोह:- 2023
सर्वश्रेष्ठ निर्माता, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता सहित विभिन्न 46 श्रेणियों में लगभग 181 फिल्मों को पुरस्कृत किया गया:-
रॉन्ग साइड राजू, लवनी भवाई, रेवा और हेल्लारो ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता:-
गुजराती फिल्म उद्योग कई लोगों को फिल्म उद्योग से जोड़कर रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है और राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा दे रहा है:- वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई:- 
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो. 
गांधीनगर। सर्वश्रेष्ठ गुजराती फिल्मों और उनके कलाकारों को पुरस्कृत करने के लिए राज्य के वित्त मंत्री श्री कनुभाई देसाई की विशेष उपस्थिति में गांधीनगर में एक पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया। स्वर्णिम कॉम्प्लेक्स-2 में आयोजित समारोह में वित्त मंत्री सहित कई गणमान्य व्यक्तियों द्वारा विभिन्न 46 श्रेणियों में लगभग 181 कलाकारों और अभिनेत्रियों को फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार सूचना एवं प्रसारण विभाग के अंतर्गत सूचना निदेशक कार्यालय द्वारा प्रतिवर्ष सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को प्रदान किया जाता है।
मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने सभी पुरस्कार विजेता अभिनेताओं को बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल के नेतृत्व में गुजरात सरकार गुजराती फिल्मों और उनसे जुड़े निर्माताओं-कलाकारों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने पिछले साल राज्य में फिल्म उद्योग को पर्यटन से जोड़कर गुजरात की पहली ‘सिनेमेटिक टूरिज्म पोलिस ‘ लागू की है। गुजराती फिल्मों के प्रति प्रतिबद्धता दिखाते हुए, राज्य सरकार ने फिल्म निर्माण क्षेत्र में एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए फिल्म बुनियादी ढांचे का भी विकास किया है। परिणामस्वरूप, आज गुजराती फिल्म उद्योग न केवल आजीविका का साधन है, बल्कि यह कई लोगों को फिल्म उद्योग से जोड़कर रोजगार के नए अवसर देने के साथ-साथ राज्य के पर्यटन को भी बढ़ावा दे रहा है।
मंत्री श्री कनुभाई देसाई ने आगे कहा कि गुजरात में फिल्म निर्माण क्षेत्र में प्रचुर अवसरों के कारण आज अन्य क्षेत्रों के फिल्म निर्माता गुजरात की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इसके साथ ही गुजराती फिल्मों ने राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय पुरस्कार और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑस्कर जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों तक पहुंचकर गुजरात को गौरवान्वित किया है। उन्होंने सभी फिल्म निर्माताओं से अपील की कि वे गुजराती फिल्मों को न केवल मनोरंजन के रूप में बनाएं बल्कि इस सांस्कृतिक भूमि पर जन्मे नायकों के संघर्ष और उपलब्धियों को सिल्वर स्क्रीन पर उजागर करें।
सूचना एवं प्रसारण विभाग की सचिव श्रीमती अवंतिका सिंह ने कलाकारों का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने देश-विदेश में गुजराती फिल्मों का प्रचार-प्रसार बढ़ाने और फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के नेक इरादे से फिल्म प्रमोशन नीति बनाई है। फिल्म उद्योग में नये विचारों, नयी तकनीक और नये मापदण्डों से प्रेरित होकर प्रदेश का युवा आज फिल्म निर्माण जैसे क्षेत्र से जुड़ रहा है। राज्य सरकार फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी गुजरात के निरंतर विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी कलाकारों और अभिनेत्रियों को बधाई दी।
इस अवसर पर सूचना निदेशक श्री डी. के. पारेख ने उपस्थित सभी कलाकारों का उत्साहवर्धन किया और उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने गुजराती फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए कलाकारों द्वारा दिए गए सुझावों पर सकारात्मक रुख दिखाया और विचार-विमर्श के बाद उन्हें लागू करने में तत्परता दिखाई।
गुजराती फिल्म पुरस्कार समारोह में सिद्धार्थ रांदेरिया, प्रतीक गांधी, जिगरदान गढ़वी, अभिषेक शाह, विपुल मेहता, पार्थिव गोहिल और सौम्य जोशी सहित प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं-निर्देशकों, कलाकार सहित अभिनेत्रियों ने भाग लिया।
मुख्य पुरस्कार इस प्रकार है:-
वर्ष 2016-17:- सर्वश्रेष्ठ फिल्म: – सिनेमन प्रोडक्शन लिमिटेड – रांग साइड राजू
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: – श्री मिखिल मुसले – रॉन्ग साइड राजू
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: – श्री मल्हार ठाकर – थइ जशे
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: – सुश्री दीक्षा जोशी –  शुभ आरंभ
वर्ष 2017-18:- सर्वश्रेष्ठ फिल्म – अक्षर कम्युनिकेशन – लवनी भवाई
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक :- श्री संदीप पटेल – लवनी भवाई
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: – श्री सिद्धार्थ रांदेरिया – गुज्जुभाई: मोस्ट वांटेड
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री :- सुश्री आरोही पटेल – लवनी भवाई
वर्ष 2018-19:- सर्वश्रेष्ठ फिल्म: – ब्रेइनबॉक्स स्टूडियो – रेवा
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: – श्री राहुल भोले, श्री विनीत कनौजिया – रेवा
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: – श्री प्रतीक गांधी – वेंटिलेटर
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: – श्रीमती तिल्लाना देसाई – पाघड़ी
वर्ष 2019:- सर्वश्रेष्ठ फिल्म: – सारथी प्रोडक्शंस एलएलपी – हेल्लारो
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: – श्री अभिषेक शाह – हेल्लारो
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: – श्री सिद्धार्थ रांदेरिया – चाल जीवी लइये
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री :- सुश्री आरोही पटेल- चाल जीवी लइये

Related posts

181 अभयम टीम ने पारडी की मानसिक रूप से विक्षिप्त बच्ची को उसके परिवार से मिलवाया,

starmedia news

वापी में भव्य रक्तदान शिविर और नेत्र चिकित्सा शिविर हुआ संपन्न

starmedia news

वलसाड की सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज को जीटीयू इंटर जोन वॉलीबॉल प्रतियोगिता में मिली शानदार सफलता

starmedia news

Leave a Comment