10.7 C
New York
Sunday, Apr 28, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking Newsगुजरातदेशप्रदेश

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी के हाथों किया गया वलसाड के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 4932 घरों का ई-लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने वापी डुंगरा की आवास योजना की लाभार्थी हेमाबेन पटेल से किया वर्चुअल संवाद:-
वर्ष 2047 में भारत विकसित राष्ट्र बनेगा प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी है:-  मंत्री श्री कनुभाई देसाई 
डीबीटी के माध्यम से अब लोगों को सीधे बैंक खातों में राहत राशि मिलती है:- मंत्री श्री कनुभाई देसाई 
श्यामजी मिश्रा 
 वलसाड जिला। राज्य सरकार के नेतृत्व अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी जी के हाथों तथा मुख्यमंत्री की प्रेरक उपस्थित में बनासकांठा जिला के डीसा में 10 फरवरी को केंद्र तथा राज्य सरकार की अमलीकृति प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रा), प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) डॉ. आंबेडकर आवास योजना व पंडित दीनदयाल उपाध्याय आवास योजना पूरे प्रदेश में 33 जिलों के 182 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 2, 993 करोड़ रुपए की लागत से कुल 1,31,454 आवासों का वर्चुअल के माध्यम से ई-लोकार्पण तथा खातमुहूर्त किया गया। जिसके अंतर्गत वलसाड जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों के कुल 327 गांवों में 4932 घरों का भी प्रधानमंत्री के हाथों वर्चुअल उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वापी तालुका के डुंगरा डुंगरी फलिया की आवास योजना की लाभार्थी हेमाबेन जगदीशभाई पटेल से वन-टू-वन संवाद भी किया। और बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों को वर्चुअली संबोधित किया और नए आवास के लिए बधाई दी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के 180 पारडी विधानसभा क्षेत्र में वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स मंत्री व विधायक कनुभाई देसाई की उपस्थिति में पारडी तालुका के कुमार प्राथमिक विद्यालय में क्षेत्र के 29 गांवों के 336 घरों को ई-लोकार्पण किया गया।
इस मौके पर मंत्री कनुभाई देसाई ने नवनियुक्त कलेक्टर आयुष ओक द्वारा सूरत में किए उनके कार्यों की सराहना की और कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए उन्हें बधाई भी दी। देश के विकास में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी के उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करते हुए, मंत्री ने कहा कि 2001 के विनाशकारी कच्छ भूकंप के बाद नरेंद्र भाई मोदी द्वारा गुजरात की कमान संभालने के बाद से गुजरात का लगातार विकास हुआ है। गुजरात में 6 लाख घरों का लक्ष्य था, जिसमें से 5.5 लाख घर तैयार हैं और 50 हजार निर्माणाधीन हैं। जनधन योजना के अंतर्गत अब 52 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को डीबीटी के जरिए सीधे उनके बैंक खाते में पैसा भेजा जा रहा है। गुजरात के सभी गांवों में बिजली की समस्या को शुरुआत में ही दूर कर 24 घंटे बिजली उपलब्ध है। आदिवासियों के विकास के लिए विभिन्न आदिवासी योजनाएं लागू की गई हैं। विकास के लिए रोजगार का बढ़ना जरूरी है और उद्योगों के बढ़ने से रोजगार के अवसर मिलते हैं। इसलिए पूरी दुनिया को जिस सेमी-कंडक्टर की जरूरत है, उसके उत्पादन की पहली फैक्ट्री गुजरात में बनेगी। अन्य लाभकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 10 करोड़ लोगों को फायदा हुआ है। भूमिगत जल को सुरक्षित रखने के लिए नल से जल जैसी योजनाओं ने घर-घर पानी पहुंचाया है। सरकार उन जगहों की समस्याओं को दूर करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। गुजरात में आयुष्यमान कार्ड से गरीबों को 10 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है। 1600 किमी लंबे समुद्री तट सागरखेडुओं के लिए सागरखेडू योजना और अन्य विभिन्न योजनाएं बनाई गई हैं। महिला विकास में अग्रणी, गुजरात महिला कल्याण और बाल विकास विभाग शुरू करने वाला पहला राज्य था।
आगे मंत्री ने कहा कि मोदी की अध्यक्षता में भारत को जी-20 की अध्यक्षता भी मिली और उन्होेंने इसका सफलतापूर्वक आयोजन भी किया। जिसमें दुनिया भर के राष्ट्रपतियों-प्रधानमंत्रियों ने गांधी जी को नमन कर श्रद्धांजलि दी। रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान दुनिया भर से छात्र केवल भारत का झंडा लेकर सुरक्षित लौटे थे। अयोध्या में राम मंदिर के जीर्णोद्धार का न सिर्फ पूरे देश ने बल्कि पूरी दुनिया ने ‘जय श्री राम’ के नारे से स्वागत किया। मोदीजी ने गारंटी दी है कि अमृतकाल के बाद 2047 में भारत एक विकसित देश होगा और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरेगा। दुनिया में युद्ध, लड़ाई और कई तूफानों के बावजूद भी भारत ने अपनी निरंतर वृद्धि से ब्रिटेन को पछाड़कर खुद को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था साबित कर दिखाया है। जो जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रही है। मोदी जी के मार्गदर्शन में इसरो ने चंद्रयान-3 की सफलतापूर्वक लैंडिंग कराई। कोरोना काल में 60 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने की योजना के जरिए इस बात का ख्याल रखा गया कि भूख से किसी की मौत न हो। प्रधानमंत्री खुद को चार जातियों को मानते हैं, यानी गरीब, युवा, अन्नदाता-किसान और नारीशक्ति- महिला। वे इन चारों के विकास के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। साथ ही कश्मीर भारत का अलग हिस्सा था, लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में गृह मंत्री श्री अमित शाह ने कश्मीर को भारत में मिला दिया है, जिसके लिए खूब बधाइयां मिल रही हैं।
इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) और प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों ने अपनी कहानियाँ और प्रतिक्रियाएँ प्रस्तुत कीं और प्रधानमंत्री और सरकार को धन्यवाद दिया। मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना एवं हलपति आवास योजना के पांच लाभार्थियों को आवास की चाबियां वितरित की गईं। पशुपालन विभाग की मोबाइल पशु चिकित्सा वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने विभिन्न सरकारी योजनाओं पर प्रश्नोत्तरी में भाग लिया और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री आयुष ओक, निवासी अपर कलेक्टर श्रीमती अनुसूया झा, जिला ग्राम विकास अभिकरण के निदेशक ए.के. कलसरिया, डिप्टी कलेक्टर (स्टांप ड्यूटी) श्वेता पटेल, जिला एसोसिएशन के अध्यक्ष हेमंत कंसारा, क्षेत्रीय एसोसिएशन के उपाध्यक्ष उषाबेन पटेल, वापी नगर पालिका अध्यक्ष कश्मीरा शाह, जिला एसोसिएशन के महासचिव कमलेश पटेल, तालुका एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश देसाई, आवास योजना के लाभार्थी उपस्थित थे बड़ी संख्या में लोगों ने प्रधानमंत्री का वर्चुअल कार्यक्रम देखा।
छात्रों एवं महिलाओं के लिए मिलने वाली लाभकारी योजनाएँ:-
1. नमो सरस्वती योजना :- कक्षा 11-12 विज्ञान के छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए एक विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत सहायता मिलेगी।
2. नमो लक्ष्मी योजना: – गुजरात की कक्षा 9 में पढ़ने वाली छात्राओं को 10000/- और कक्षा 11-12 में पढ़ने वाली छात्राओं को 15000/- कुल 25000/- मिलेंगे।
3. नमो श्री योजना:- गर्भवती महिलाओं को मिलेगी 12000 रुपये की सहायता
• पीएम आवास योजना मेरे लिए वरदान साबित हुई है: – पीएमएवाई (ग्रा) लाभार्थी राजेशभाई पटेल
• अब मैं और मेरा परिवार खुश हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ने मेरे घर के सपने को साकार कर दिया: – पीएमएवाई (शहरी) लाभार्थी मयूरीबेन पटेल
• कच्चे घर से, अब हम अपने पक्के घर में खुशी से रहते हैं :- पीएमएवाई (ग्रा) लाभार्थी शांतिबेन नायक

Related posts

वलसाड के मोगरवाड़ी स्थित कुबेर समृद्धि सोसाइटी का क्षेत्र क्लस्टर कन्टाईनमेंट जोन घोषित 

starmedia news

गैस कनेक्शन के निरीक्षण के नाम पर खुली लूट,  मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी गई शिकायत

starmedia news

किशोर ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, पुलिस को जमीन पर पड़ा हुआ मिला शव

starmedia news

Leave a Comment