10.8 C
New York
Wednesday, Apr 17, 2024
Star Media News
Breaking News
Breaking NewsEventsNewsगुजरातप्रदेश

सखी वन स्टॉप सेंटर के पांच वर्ष पूरा होने पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया कार्यक्रम

यौन उत्पीड़न निवारण अधिनियम 2013 एवं लिंग आधारित हिंसा के बारे में दी गई जानकारी:-
स्टार मीडिया न्यूज ब्यूरो, 
 वलसाड। भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा “सखी” वन स्टॉप सेंटर” (ओएससी) से सम्मानित” सखी वन स्टॉप सेंटर ” के पांच वर्ष पूरा होने के अवसर पर वलसाड जिलाधिकारी क्षिप्रा आग्रे की अध्यक्षता में सिविल अस्पताल स्थित सखी वन स्टॉप सेंटर में समारोह का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी द्वारा सखी वन स्टॉप सेंटर की वर्तमान आवश्यकता के संबंध में विस्तृत मार्गदर्शन दिया गया तथा उपस्थित सभी लोगों को प्रेरणा दी गयी और हिंसा से प्रभावित महिलाओं एवं बालिकाओं को सखी वन स्टॉप सेंटर की सेवाओं का लाभ उठाने का अनुरोध किया गया। वहीं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव बी.जे. पोपट ने सरकार की सेवाओं एवं संस्थाओं के समन्वय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जबकि महिला एवं बाल अधिकारी श्वेता देसाई ने पांच वर्षों में सखी वन स्टॉप सेंटर में विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों और हिंसा से प्रभावित महिलाओं को प्रदान की गई सेवाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने वलसाड जिला के विभिन्न स्थानों पर महिला हिंसा की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों की भी विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा महिला एवं बाल अधिकारी कार्यालय की सभी विभाग के कर्मचारियों को पॉश (यौन उत्पीड़न निवारण) अधिनियम 2013 और लिंग आधारित हिंसा से संबंधित जानकारी दी गई।
इस कार्यक्रम में सखी वन स्टॉप सेंटर में सेवा प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया तथा उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा मिठाइयां एवं पुष्प गुच्छ देकर प्रोत्साहित किया गया, जो इस बात का प्रतीक है कि जीवन फूलों की खुशबू की तरह सुगंधित हो तथा मिठाइयों की मिठास जीवन में बनी रहे। वहीं कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को गंगास्वरूप आर्थिक सहायता योजना आदेश, व्हाली दिकरी योजना आदेश, गंगा स्वरूपा पुनर्विवाह आर्थिक सहायता योजना आदेश से प्रदान किया गया। इसके अलावा बेटी के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए बेटी प्रशंसा किट भी प्रदान की गई। जबकि सखी वन स्टॉप सेंटर के पूर्व प्रशासक आरसी गोस्वामी और नवसारी के नवजागृति चैरिटेबल ट्रस्ट को उनके सफल प्रबंधन के लिए धन्यवाद दिया गया।
इस अवसर पर महिला पुलिस स्टेशन के पीएसआई एके परमार, दहेज प्रतिबंधक अधिकारी कमलेश गिरासे,  डिस्ट्रिक्ट हब फॉर एम्पावरमेंट आफ वूमन स्टाफ, सखी वन स्टॉप सेंटर स्टाफ, पुलिस स्टेशन बेस सपोर्ट सेंटर स्टाफ, नारी अदालत स्टाफ और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे।

Related posts

भारत के गौरवशाली अतीत का सुनहरा पन्ना है अनकही कहानियां–अनुपम खेर

cradmin

सलवाव की श्रीमती भावनाबेन नानूभाई बांभरोलिया स्वामीनारायण फॉर्मेसी कॉलेज में फार्मा उद्यमिता पर विशेषज्ञ वार्ता आयोजित की गई। 

cradmin

आईआईटी में चयनित होकर अविरल सिंह ने किया नाम रोशन

starmedia news

Leave a Comment